'No candle looses its light while lighting up another candle'So Never stop to helping Peoples in your life.

Post Top Ad

https://2.bp.blogspot.com/-dN9Drvus_i0/XJXz9DsZ8dI/AAAAAAAAP3Q/UQ9BfKgC_FcbnNNrfWxVJ-D4HqHTHpUAgCLcBGAs/s1600/banner-twitter.jpg

Jan 20, 2010

=> हींग का सेवन रखे कई रोगों से दूर

आमतौर पर घरों में मसाले के रूप में प्रयोग की जाने वाली हींग, कई मायनों में एक अच्छी औषधि भी है। हींग पेट, कब्ज, शुगर और दांतो के लिए अधिक फायदेमंद होती है।


हींग के औषधि गुण :-

बदहजमी- पके हुए केले में एक चुटकी हींग पाउडर डालकर खाने से बदहजमी जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।
डायबिटीज- करेले के रस में एक चौथाई चम्मच हींग पाउडर डालकर दिन में दो-तीन बार पीने से शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।
पेट का दर्द- एक कप गर्म पानी में एक चम्मच हींग का पाउडर घोलें। इस घोल में सूती कपड़े को भिगोकर पेट के उस हिस्से की सिंकाई करें जहां दर्द हो रहा है। थोड़ी ही देर में दर्द से राहत मिलेगी।
किडनी संबंधी समस्या- किडनी से संबंघित समस्याओं में दो चम्मच अदरक के रस में आधा चम्मच हींग पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर इस घोल को नियमित पीएं। किडनी संबंधी समस्या में काफी लाभ मिलेगा।
दांतों में दर्द - दो चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच हींग पाउडर डालकर इस घोल को गुनगुना कर लें । इसे रूई में भिगोकर दांतों में लगाने से दर्द में आराम मिलेगा। नियमित इस उपचार को करने से दांत सफेद तथा मसूड़े स्वस्थ रहेंगे।

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages