Oct 4, 2012

=> "मैडम" का मतलब होता है "वेश्या"


सावधान ! अंग्रेजों द्वारा भारतीयों के शोषण के समय में गाली के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा का प्रयोग आजकल धड़ल्ले से किया जा रहा है, जी हां ऐसा ही एक शब्द है "मैडम" जिशे हम अक्सर अपने जान पहचान अथवा अजनवी महिलाओं को संबोधित करने हेतु कहते है, मगर क्या आपको पता है की इसका अर्थ क्या होता है ? अगर नहीं तो ध्यान से पढ़िए इस लेख को और जानिये अंग्रेजो द्वारा प्रदत्त इस गंभीर किन्तु सामान्य शब्द के बारे में......................

त्रिनाथ मिश्रा

                    मैडम शब्द का प्रयोग सामान्यतया महिलाओं को सम्मान की दृष्टि से किया जाता है जिसे सुनकर अक्सर महिलाएं भी खुश होती हैं मगर एक ऐसा राज़ जिसे सुनकर आप चिंतित हो  जायेंगे वो है इसका हिंदी में निकालने वाला अर्थ !   दोस्तों आज तक आपने डिक्सनरी और स्कूलों आदि में पढ़ा होगा या सुना होगा की मैडम का हिंदी में अर्थ होता है 'महोदय' और इसका इस्तेमाल करना एक व्यक्ति के लिए सभ्यता की निशानी माना जाता है ! मगर जानकारी के अभाव में आज लगभग हर महिला इस शब्द के प्रयोग करने के साथ ही गाली सुन रही है, और अपने आप को अनजाने में अंग्रेजों के कुचक्र का शिकार बनाकार अपना मज़ाक उड़ा रही हैं !
                     लेकिन इसका सही अर्थ क्या है ये आज आप सुनकर स्तब्ध हो जायेंगे! जी, हाँ- मैडम का हिंदी में अर्थ होता है "कोठा चलाने वाली बायी" यानि वो महिला जो देह व्यापार करने वालों की मालकिन हो, उसे मैडम कहा जाता है ! अंगेजी की डिक्सनरी उठाकर देखें तो उसमे स्पस्ट अक्छारों में लिखा है मैडम का अर्थ 'a woman who runs a house of prostitution."  दोस्तों आपको यह जानकार आश्चर्य होगा की अंग्रेजी भाषा में हर दूसरा शब्द अश्लील है ऐसा अक्सर अंग्रेजी के जानकारों को कहते सुना जा सकता है  और शायद अंग्रेजों ने भारतीय नारियो को नीचा दिखाने और अत्याचार करने के लिए इश शब्द का ईजाद किया था ! तो आज से मैडम शब्द का प्रयोग करें बंद क्योंकि यह शब्द भारतीय नारीओं को गाली के अलावा कुछ नहीं है और हां महिलाओं से भी निवेदन है मैडम शब्द के असली अर्थ को जानते समझते हुए कृपया इसका इस्तेमाल ना करें और नाही अपने परिचितों करने दें ! 

4 comments:

Anonymous said...

What ????? is it?....i was unknown about this..........oh my GOD......Its Really true........

Trinath Mishra said...

ofcoyrse ! not only you...there is alot of men/women that didn't know about it.

कुमार सिद्धार्थ said...

अच्छा भाई जी!
फिर तो यूके में महिलाओं को "मैडम" बिलकुल भी नहीं कहा जाता होगा? मैंने किसी ब्लॉग पर इतनी घटिया पोस्ट पहले कभी नहीं देखी।
(अपनी पोस्ट में कुछ आधारभूत संदर्भ देते तो यह विश्वसनीय नज़र आती।)

sandeep yadav said...

सही क्या है कृपया बताएँ