Aug 24, 2012

=> आपका पासवर्ड तो नहीं हुआ हैक, जानने के लिए यहां करें लॉग इन


                         आज के दौर में ढेर सारे काम ऑनलाइन किए जाने लगे हैं। इस फेर में ढेरों यूजर नेम समेत पासवर्ड बनाने पड़ते हैं। इन्हें न सिर्फ याद रखना चुनौती है, बल्कि किसी आपात स्थिति में परिवार तक इनकी पहुंच हो, यह सुनिश्चित करना भी काफी मुश्किल है। लेकिन इसका रास्ता दिखाया है एक कंपनी क्वेस्टली ने। 
                         वसीयत की तरह अपने सारे पासवर्ड परिवार के सुपुर्द करने के लिए आपको वेबसाइटwww.passmywill.com पर लॉग इन करना होगा। यहां आप ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन से लेकर अन्य महत्वपूर्ण साइट्स के सारे पासवर्ड रख सकेंगे। ताकि आपके न होने पर परिवार के सदस्यों तक उनकी पहुंच हो सके। इस सेवा के लिए कंपनी आपसे निर्धारित शुल्क लेगी। 

हैक तो नहीं पासवर्ड
                 कैसे पता चलेगा कि आपका पासवर्ड किसी साजिश का शिकार हुआ है? इसके लिएwww.shouldichangemypassword.comपर जाना होगा। इसमें ई-मेल डालना होगा। इसके बाद साइट हैकरों द्वारा सार्वजनिक की गई जानकारियों के डाटा बैंक को खंगालेगी। अगर ई-मेल अकाउंट के साथ कोई छेड़-छाड़ की गई है, तो वह आपको जानकारी देने के साथ पासवर्ड सुरक्षित बनाने के टिप्स भी देगी।

सुरक्षित पासवर्ड
                    यह पता लगाने का एक जरिया माइक्रोसॉफ्ट पासवर्ड चैकर (http://goo.gl/BB0zC)है। साइट पर दिए गए बॉक्स में आपको अपना पासवर्ड टाइप करना होगा। इसके बाद पता चल जाएगा कि पासवर्ड कमजोर, सुरक्षित या अति सुरक्षित है। अगर साइट पासवर्ड कमजोर बताए, तो उसे मजबूत बना लें।

बनाएं सेफ पासवर्ड
                     ई-सुरक्षा से जुड़े विशेषज्ञों की मानें तो अब पास‘फ्रेज’ का जमाना है। इससे हैकरों को पासवर्ड चुराने में दिक्कत आती है। यानी एक ऐसा वाक्य चुनें जिसे आप याद रख सकें। इसे और जटिल बनाने के लिए शुरुआती कुछ अक्षर बड़े और बाद के छोटे कर लें। साथ में नंबरों का भी प्रयोग करें।

कैसे याद रखेंगे

                      इस तरह बने बेतुके पास‘फ्रेज’ को याद रखना खासा मुश्किल होगा। ऐसे में मददगार बनेगा पासवर्ड मैनेजर। इसके लिए लॉग इन करें www.lastpass.comजो एक फ्री सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की सुविधा देता है। यह सॉफ्टवेयर आपके सिस्टम और वेब ब्राउजर के साथ मिल कर काम करेगा। शुरुआत में आपको लास्टपास वेबसाइट पर अपने ई-मेल से एक अकांउट खोलना होगा और एक मास्टर पासवर्ड देना होगा। लॉग इन के बाद अपने अकाउंट में सारे पासवर्ड डाल दें। इसके बाद आप जब भी संबंधित साइट खोलेंगे, तो पासवर्ड अपने आप ही दर्ज हो जाएगा। 
                       इस सुविधा का एक रोचक पहलू यह भी है कि यह जरूरत पड़ने पर पासवर्ड को और सुरक्षित बना कर उसे स्टोर कर लेगा। यही नहीं, सारे पासवर्ड आपके पीसी तक ही सीमित नहीं रहेंगे, बल्कि आप कहीं से भी इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे। यह साफ्टवेयर इंटरनेट एक्सप्लोरर समेत फायरफॉक्स, क्रोम जैसे ब्राउजर्स और विंडोज 7, सिंबियन, ब्लैकबेरी जैसे ओएस प्लेटफॉर्म पर भी चलेगा। इसके अलावा रोबोफॉर्म(www.roboform.com)भी यही सुविधा देता है, लेकिन यहां आपको इसके लिए कुछ शुल्क देना होगा।

पासवर्ड वॉल्ट
 अगर आपको विभिन्न पासवर्ड याद रखने में दिक्कत आती है, तो आपके लिए पासवर्ड वॉल्ट के रूप में भी एक विकल्प है। मान लीजिए आप विंडोज 7 पर काम करते हैं, तो आप इसके क्रेडेंशियल मैनेजर की सुविधा लें। इस पर आप विभिन्न साइट्स के यूजर नेम और पासवर्ड सुरक्षित रख सकते हैं। ये पासवर्ड के लिए वॉल्ट की तरह काम करता है। विंडोज 7 पर इस तक पहुंचने के लिए आपको सिर्फ क्रेडेंशियल मैनेजर टाइप भर करना होगा। मोजिला फायरफॉक्स पर भी मास्टर पासवर्ड वॉल्ट उपलब्ध हैं। इसके अलावा पासवर्ड सेफ(http://passwordsafe.sourceforge.net) और कीपास (www.keepass.info)भी यह सुविधा देता है।

No comments: