Jul 29, 2012

=> "किस" से सेहत सुधारें

                               नज़रें मिलती हैं, दिल धड़कता है और प्यार हो जाता है। यूं तो प्रेमियों के पास अपने प्यार को जताने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे दिलकश है किस। एक-दूसरे को किस करने का अहसास प्रेमियों को जोड़े रखता है। प्यार जताने का ये सबसे पुराना अहसास है। 
 
                              बीते 6 जुलाई को वर्ल्ड किसिंग डे मनाया गया। ये इंगलैंड से शुरू हुआ और फिर सारी दुनिया ने इसे अपना लिया। लेकिन किसिंग की शुरूआत कहीं न कहीं भारत से जुड़ती है। इसका ज़िक्र 3500 साल पुराने वेदों में मिलता है।
 
                              किस अगर आपको सुकून देता है, आपको प्यार का अहसास कराता है तो इसके कुछ शारीरिक फायदे भी हैं जो आपको स्वस्थ रखते हैं। फोटोफीचर में एक नज़र किसिंग से आपकी सेहत पर होने वाले फ़ायदों पर। 
स्वस्थ और मज़बूत दांतों के लिए ज़रूरी है किस। किस करने के दरम्यान मुंह में स्लाइवा ज़्यादा बनता है। इस स्लाइवा से दांतो को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। किस करना कोई भारी कसरत तो नहीं कि इससे आप छरहरे हो जाएगें, लेकिन किस के दौरान एक मिनिट में आपकी 2 से 6 कैलोरी तक बर्न होती हैं। मानें या न मानें, ये एक छोटी-सी डाइट है। 

                                किसिंग को सिर्फ प्रेमियों और उनके सेक्सुअल प्लेज़र से ज़ोड़ कर नहीं देखा जा सकता। एक मां का अपने नवजात बच्चे को चूमना बच्चे को राहत देता है। एक जापानी शोध में पता चला है किसिंग से त्वचा संबधी एलर्जी में भी फायदा होता है। ये बात तो तय है कि दो लोगों के किस करने से उनके शरीर के बैक्टीरिया भी एक्सचेंज होते हैं। जब प्रेग्नेंट महिलाएं किसी को किस करती हैं तो उसके शरीर में किसी ख़तरनाक बैक्टीरिया के पहुंचने का खतरा होता है। लेकिन, रिर्सचरों ने माना हैं कि गर्भधारण करने के पहले किस से जो वायरस उनके शरीर में पहुंचते हैं, वे उनके शरीर को प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करते हैं। इससे प्रेग्नेंसी के दौरान कोई बैक्टीरिया भ्रूण तक नहीं पहुंच पाता है। 

                                  आपके दिल को भी जवां रखती है किसिंग। किस करने से एड्रालाइन नाम का रसायन बनता है जो आपके दिल तक ख़ून पहुंचाता है। दिन में शारीरिक कसरत जैसे साइकिलिंग या एरोबिक्स के दौरान दिल पर पड़ने वाले प्रभाव एक किस के बराबर ही है। किसिंग से कम होता है स्ट्रेस। किसिंग एक स्ट्रेस बस्टर है। दिन में एक अच्छा किस आपके तनाव और निगेटिव एनर्जी को काफी हद तक कम करता है। दरअसल, किस करने से तनाव के लिए ज़िम्मेदार हार्मोन कोर्टिसोल के उत्सर्जन में कमी आती है, इससे आप अपने आपको तरो-ताज़ा महसूस करते हैं।

1 comment:

Amit Agarwal said...

Bhai TriNath Ji,
This all is really very Knowledgable content.I liked it a lot.Really good.
Regards