'No candle looses its light while lighting up another candle'So Never stop to helping Peoples in your life.

test

Post Top Ad

https://2.bp.blogspot.com/-dN9Drvus_i0/XJXz9DsZ8dI/AAAAAAAAP3Q/UQ9BfKgC_FcbnNNrfWxVJ-D4HqHTHpUAgCLcBGAs/s1600/banner-twitter.jpg

May 17, 2014

=> भारत की विजय, कांग्रेस का बंटाधार

  • navbharattimes
लोकसभा चुनावों में मोदी की 'सूनामी' पर सवार बीजेपी ने 30 साल का रेकॉर्ड तोड़ते हुए अपने दम पर बहुमत हासिल कर लिया है। बीजेपी गठबंधन 337 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। इसमें 283 सीटें अकेले बीजेपी की हैं। 1984 के बाद बीजेपी पहली पार्टी है, जिसने अपने दम पर सरकार बनाने लायक सीटें हासिल की हैं। जहां सुदूर उत्तर के जम्मू-कश्मीर की लद्दाख सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की, वहीं सुदूर दक्षिण की कन्याकुमारी सीट भी बीजेपी की झोली में आ गई है।
                1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए लोकसभा चुनाव में राजीव गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस को भारी बहुमत मिला था। कांग्रेस को उस वक्त 404 सीटें मिली थीं। तब कांग्रेस को 49.01 फीसदी वोट मिले थे।
                उधर, एग्जिट पोल्स के अनुमानों के मुताबिक ही कांग्रेस का बंटाधार हुआ है। सात राज्यों उत्तराखंड, तमिलनाडु, हिमाचल, दिल्ली, राजस्थान, गोवा, और गुजरात में खाता तक नहीं खोल पाई कांग्रेस 43 से सीटों पर सिमट गई है। कांग्रेस के इतिहास में उसका यह सबसे खराब प्रदर्शन है। इतनी कम सीटों के साथ वह लोकसभा में मुख्य विपक्षी दल तक नहीं रह पाएगी। कांग्रेस की अगुआई वाले यूपीए को महज 58 सीटें मिली हैं।
                'अच्छे दिन आने वाले हैं': लोकसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत से गदगद मोदी की खुशी गुरुवार को ट्विटर पर छलक पड़ी। उन्होंने अपनी चिर परिचित लाइन अच्छे दिन आने वाले हैं ट्वीट कर अपनी खुशी का इजहार किया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'India has won! भारत की विजय। अच्छे दिन आने वाले हैं।'
                 मां ने मोदी का किया तिलकः नरेंद्र मोदी ने चुनाव रुझानों में बीजेपी की जीत तय होने के बाद शुक्रवार दोपहर सबसे पहले अपनी मां हीरा बेन से मुलाकात की। मां हीरा बेन ने मोदी का तिलक लगाकर स्वागत किया। इसके बाद मोदी काफी देर तक मां के साथ बैठे रहे। इस दौरान वह अपने भाई के बच्चों से भी हंसी-ठिठोली करते देखे गए। (खबर पढ़ें: मोदी की मां बोलीं, बेटा देश को आगे बढ़ाएगा)
                 मोदी को बधाइयों का सिलसिलाः लोकसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत के सूत्रधार रहे मोदी को बधाइयों का सिलसिला भी शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बीजेपी की जीत पर मोदी को बधाई दी है। इससे पहले सुबह पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने मोदी को बधाई दी, तो दोपहर को लालकृष्ण आडवाणी ने भी उन्हें फोन किया। वहीं देश के अगले प्रधानमंत्री बनने के मद्देनजर सुरक्षा एजेंसियां भी उनकी सुरक्षा को लेकर सक्रिय हो गई हैं। एसपीजी की टीमें मोदी को अपने सुरक्षा घेरे में लेने के लिए दिल्ली से गांधीनगर के लिए रवाना हुईं।
                  मोदी वडोदरा, वाराणसी से चुनाव जीतेः रुझानों के मुताबिक ही नतीजे भी बीजेपी के पक्ष में आ रहे हैं। नरेंद्र मोदी वडोदरा और वाराणसी से चुनाव जीत गए हैं। मोदी को वडोदरा में 5 लाख 72 हजार 8 सौ 80 वोट मिले, जबकि दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस उम्मीदवार मधुसूदन मिस्त्री को 1 लाख 86 हजार 4 सौ 51 वोट मिले। 12 हजार एक सौ 10 लोगों ने नोटा बटन दबाया। वहीं वाराणसी में मोदी ने केजरीवाल को हराया। मोदी को वाराणसी में 3 लाख 84 हजार 515 वोट मिले, जबकि केजरीवाल 1 लाख 20 हजरा 637 वोट के साथ दूसरे स्थान पर रहे। कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय 45 हजार 990 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

सभी 543 सीटों का राज्यवार रुझान
अरुण जेटली, अजीत सिंह चुनाव हारेः लोकसभा चुनाव में जबर्दस्त जीत से उत्साहित बीजेपी को अमृतसर में झटका लगा है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और मोदी सरकार में वित्त मंत्री के दावेदार माने जा रहे अरुण जेटली अमृतसर से चुनाव हार गए हैं। उन्हें कांग्रेस के अमरिंदर सिंह ने हराया। राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री अजीत सिंह भी बागपत से चुनाव हार गए। उन्हें बीजेपी उम्मीदवार मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त सत्यपाल सिंह ने हराया। चुनाव जीतने वाली बीजेपी के अन्य प्रमुख नेताओं में गांधीनगर से लालकृष्ण आडवाणी, विदिशा से सुषमा स्वराज, उन्नाव से साक्षी महाराज, सुल्तानपुर से वरुण गांधी, चंडीगढ़ से किरण खेर और येदियुरप्पा प्रमुख है। वहीं चुनाव हारने वाले प्रमुख कांग्रेसी नेताओं में संजय निरुपम, प्रिया दत्त, सलमान खुर्शीद, अजय राय, मिलिंद देवड़ा प्रमुख हैं। 
राहुल, मुलायम जीते: अमेठी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शुरुआती राउंड में पिछड़ने के बाद आखिरकार जीत हासिल कर ली। बीजेपी की स्मृति ईरानी दूसरे नंबर पर रहीं। रायबरेली से सोनिया गांधी चुनाव जीत गई हैं। मैनपुरी सीट से जीत दर्ज कर चुके मुलायम सिंह यादव आजमगढ़ में शुरुआत में पिछड़ने के बाद जीत गए।
उत्तर प्रदेशः 2009 के लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर सिमटी बीजेपी इस बार सत्तारूढ़ एसपी और बीएसपी को रौंदते हुए बंपर प्रदर्शन की ओर बढ़ रही है। यूपी की 80 सीटों में से बीजेपी को 71 सीटें मिली हैं। दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी है, जिसे 5 सीटें मिली हैं। यूपी में बीएसपी का पत्ता साफ हो गया है। उसे एक भी सीट नहीं मिली। उधर, उत्तराखंड में बीजेपी ने सभी पांच सीटों पर जीत दर्ज की है। टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, हरिद्वार, अल्मोड़ा और नैनीताल में बीजेपी के उम्मीदवार विजयी रहे।
दिल्लीः लोकसभा चुनाव में बीजेपी को दिल्ली में भी बड़ी सफलता मिली और उसने दिल्ली की सभी सात सीटों पर कब्जा किया। चांदनी चौक सीट से हर्षवर्धन, वेस्ट दिल्ली से प्रवेश वर्मा, नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली से मनोज तिवारी, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी विजयी रहे। विधानसभा चुनाव में उभरी आम आदमी पार्टी को करारा झटका लगा और वह खाता तक नहीं खोल पाई।
आप ने खोला खाताः दिल्ली विधानसभा चुनावों में जबर्दस्त प्रदर्शन के बाद लोकसभा चुनावों में पहली बार उतरी आम आदमी पार्टी अपना खाता खोलने में सफल रही। उसके उम्मीदवार पंजाब में संगरूर और फरीदकोट सीटों पर विजयी रहे, जबकि पंजाब की दो अन्य सीटों फतेहगढ़ साहिब और पटियाला में भी आप कैंडिडेट को जीत मिली।
डीएमके कैंडिडेट की पत्नी को हार्ट अटैकः रामनाथपुरम लोकसभा क्षेत्र में डीएमके उम्मीदवार मोहम्मद जलील अपनी पत्नी के निधन की वजह से काउंटिंग से कुछ ही घंटों पहले शोक में डूब गए। परिवार के सदस्यों ने बताया कि उनकी पत्नी शमसू निशा (60) का आज सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages